पीएम या सीएम? नाम ने दिल्‍ली में अटकाया आयुष्‍मान भारत योजना को

पीएम या सीएम? नाम ने दिल्‍ली में अटकाया आयुष्‍मान भारत योजना को

सेहतराग टीम

इस वर्ष जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत की थी तो तीन राज्‍यों ने इसे अपने यहां लागू करने से इनकार कर दिया था। ओडिशा ने दावा किया था कि वो अपने यहां केंद्र की योजना से ज्‍यादा लोगों को सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य योजना में शामिल कर रहा है इसलिए उसे केंद्र की योजना लागू करने की जरूरत नहीं है। दूसरी ओर दिल्‍ली सरकार ने केंद्रीय योजना को लागू करने से साफ मना कर दिया। इन दोनों के अलावा तेलंगाना तीसरा राज्‍य है ज‍िसने केंद्र की योजना को अपने यहां लागू नहीं किया है।

अब केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने बृहस्पतिवार को दिल्ली सरकार से अनुरोध किया है‍ कि राष्‍ट्रीय राजधानी के लोगों ही नहीं बल्कि दूसरे राज्‍यों से यहां आने वाले लोगों के हित में भी दिल्‍ली में इस योजना को लागू करे। नड्डा ने कहा कि राजधानी के लोगों के साथ-साथ दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

केन्द्र सरकार ने 23 सितंबर को आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराना है। योजना से देशभर में 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को फायदा होगा।

दिल्‍ली सरकार अपने यहां इस योजना को लागू तो करना चाहती है मगर योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना यानी पीएम जय नहीं रखना चाहती। सूत्र बताते हैं कि दिल्‍ली सरकार इस योजना का नाम मुख्‍यमंत्री आम आदमी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना-आयुष्‍मान भारत रखना चाहती है जबकि केंद्र सरकार चाहती है कि आयुष्‍मान भारत को नाम के आरंभ में आना चाहिए। इसी पर पूरा मामला अटका है।

गौरतलब है कि 2019 लोकसभा का चुनाव वर्ष है और सिर्फ ढाई महीने में अब चुनाव को घोषणा होनी है और पांच महीने में अंत‍िम नतीजा आ जाएगा। ऐसे में इस योजना का रा‍जनीतिक लाभ केंद्र और दिल्‍ली सरकार अपने अपने हिसाब से उठाना चाहती है। इसलिए केंद्र सरकार ने एनडीए शासित राज्‍यों में योजना का नाम पीएम जय रखने पर जोर दिया है ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रांडिंग हो सके। दूसरी ओर दिल्‍ली सरकार मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ब्रांडिंग करना चाहती है और इसलिए योजना का नाम मुख्‍यमंत्री के नाम पर रखना चाहती है। हालांकि इस राजनीति में नुकसान दिल्‍ली के आम लोगों का हो रहा है।

इसी बारे में नड्डा ने ट्वीट कर कहा है, ‘मैं एक बार फिर दिल्ली सरकार से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को समूची दिल्ली में लागू करने का आग्रह करता हूं। दिल्ली देश का दिल है, यहां विभिन्न राज्यों के लोग रहते हैं। योजना को लागू नहीं करके न केवल दिल्ली के लोगों को इसके लाभ से वंचित रखा जा रहा है बल्कि दूसरे राज्यों के लोगों को भी स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पा रहा है।’ 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।